फाइनेंस में है बेहतरीन करियर का मौका, जानें कोर्स और जॉब से जुड़ी पूरी जानकारी

नई दिल्ली: इसमें कोई शक नहीं है कि फाइनेंस एक बेहतरीन करियर विकल्प है। इस क्षेत्र में ग्रोथ की असीमित संभावनाएं है। लेकिन फाइनेंस के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए आपको सही मार्गदर्शन की जरुरत है। यहां हम आपको बताएंगे कि आप फाइनेंस में करियर बनाने के लिए कौनसा कोर्स करें और इसके बाद आपके पास नौकरी के क्या विकल्प हैं…

कौन सा कोर्स करें

अगर आप इस क्षेत्र में बेहतरीन करियर चाहते हैं तो आपको एमबीए इन फाइनेंस करना चाहिए। एमबीए कई विषयों में होता है लेकिन एमबीए फाइनेंस की पढ़ाई में सारा फोकस फाइनेंस पर होता है। इसके लिए जरूरी है कि आप एमबीए इन फाइनेंस के लिए कोई अच्छा संस्थान खोजे, जहां की पढ़ाई और प्लेसमेंट का रिकॉर्ड अच्छा हो।

देश, दुनिया और अपनी आस पास की ख़बरों के लिए यहां Click करें…

करियर विकल्प

इन्वेस्टमेंट बैंकर- इस फील्ड में एंट्री लेवल जॉब के लिए फाइनेंस में बैचलर डिग्री की जरुरत होती है। बता दें कि फाइनेंस की फील्ड में इन्वेस्टमेंट बैंकर सबसे ज्यादा सैलरी पाने वाले कर्मचारी होते हैं। इन्वेस्टमेंट बैंकर मुख्य रूप से इन्वेस्टमेंट बैंक में नौकरी करते हैं जिनका काम किसी व्यक्ति या कंपनी के लिए पूंजी जुटाना होता है।

पोर्टफोलियो मैनेजर- पोर्टफोलियो मैनेजर अपने ग्राहक के पोर्टफोलियो को मैनेज करते हैं। इस तरह के मैनेजर हेज फंड्स या मनी मैनेजमेंट फर्म में काम करते हैं। यह जिम्मेदारी वाला काम होता है इसलिए इस काम के लिए सैलरी भी अच्छी मिलती है।

फाइनेंशियल एनालिस्ट- फाइनेंशियल एनालिस्ट बनने के लिए आपको मार्केट, अकाउंटिंग और अर्थव्यवस्था का अच्छा ज्ञान होना जरूरी है। फाइनेंशियल एनालिस्ट मुख्य रूप से कंपनियों को रणनीतिक निर्णय लेने और निवेश की सलाह देता है।

देश, दुनिया और अपनी आस पास की ख़बरों के लिए यहां Click करें…

स्टॉक ब्रोकिंग- इसमें कोई शक नहीं है कि स्टॉक ब्रोकिंग एक आकर्षक करियर है। अगर आपने फाइनेंस में एमबीए किया है तो यह आपके लिए बहुत अच्छा करियर विकल्प है। स्टॉक ब्रोकर के रूप में आप नौकरी भी कर सकते हैं या खुद का ब्रोकिंग हाउस भी खोल सकते हैं। इस फील्ड में कमाई आपकी योग्यता पर निर्भर करती है।

सैलरी- प्रत्येक फील्ड में सैलरी आपकी योग्यता और अनुभव पर निर्भर करता है। नौकरी के मौके देश के अलावा विदेशों की बड़ी कंपनियों में भी मिलते हैं। जहां सैलरी पैकेज करोड़ों में पहुंच जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *