डॉक्यूमेंट स्कैन करने के लिए smartphone को बना सकते हैं scanner

नई दिल्ली: आजकल बच्चों की ऑनलाइन क्लासेज चल रही हैं, ऐसे में चीजों को स्कैन करने के लिए आपको भी स्कैनर की जरूरत महसूस होती होगी. वैसे, डॉक्यूमेंट, रिसिप्ट्स, नोट्स, इनवॉयस, बिजनेस कार्ड्स, व्हाइटबोर्ड आदि को स्कैन करने के लिए स्कैनर की जरूरत पड़ती है. ऐसी स्थिति में आप चाहें, तो अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल डॉक्यूमेंट स्कैनर की तरह कर सकते हैं. बहुत सारे स्कैनर ऐप्स गूगल प्ले स्टोर और ऐपल के ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं. आइए जानते हैं कुछ उपयोगी स्कैनर ऐप्स के बारे में…

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस लेंस- पीडीएफ स्कैनर (Microsoft Office Lens – PDF Scanner)

अगर आप स्कैनर ऐप की तलाश कर रहे हैं, तो माइक्रोसॉफ्ट का ऑफिस लेंस आपके लिए उपयोगी हो सकता है. यह कई तरह के उपयोगी स्कैनर फीचर से लैस है. इसका इस्तेमाल इमेज को पीडीएफ, वर्ड और पावर प्वाइंट में कनवर्ट करने के लिए भी कर सकते हैं. चाहें तो इमेजेज को वन ड्राइव या फिर वननोट में सेव कर सकते हैं. ऑफिस लेंस आपके स्मार्टफोन में एक स्कैनर की तरह ही है. यह ब्लैकबोर्ड और व्हाइट बोर्ड को डिजिटल नोट्स में बदल देता है. व्हाइटबोर्ड या फिर ब्लैकबोर्ड के पिक्चर को कैप्चर और क्रॉप कर अपने फ्रेंड्स या फिर को-वर्कर के साथ भी शेयर कर सकते हैं. साथ ही, इसकी मदद से प्रिंटेड डॉक्यूमेंट्स, बिजनेस कार्ड, पोस्टर्स आदि को डिजिटल कॉपीज में कनवर्ट किया जा सकता है. यह ओसीआर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है, इसलिए प्रिंटेड और हैंडरीटेन टेक्स्ट को ऑटोमैटिकली पहचान लेता है, यह एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज डिवाइस के लिए उपलब्ध है.

फास्ट स्कैनर- फ्री पीडीएफ स्कैन (Fast Scanner : Free PDF Scan)

यह भी उपयोगी स्कैनर ऐप है. इसका इस्तेमाल एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस के साथ कर सकते हैं. इसकी मदद से यूजर डॉक्यूमेंट, रिसिप्ट्स, नोट्स, इनवॉयस, बिजनेस कार्ड्स, व्हाइटबोर्ड के आदि को आसानी से स्कैन कर सकते हैं. इस फ्री एप की मदद से न सिर्फ डॉक्यूमेंट को तेजी से स्कैन किया जा सकता है, बल्कि उसे प्रिंट करने करना भी आसान है. स्कैन डॉक्यूमेंट्स को पीडीएफ या फिर जेपीईजी फाइल्स में सेंड करने का ऑप्शन दिया गया है. चाहें तो पीडीएफ फाइल्स को अपने डिवाइस में सेव भी कर सकते हैं. इसमें कई सारे एडिटिंग फीचर्स भी मिलते हैं. आप मल्टीपल पेज कोस्कैन कर उसे एक कस्टमाइज्ड फाइल नेम के साथ सेव कर सकते हैं. इस ऐप की मदद से किसी भी चीज को स्कैन करना आपके लिए आसान हो जाएगा.

जीनियस स्कैन- पीडीएफ स्कैनर (Genius Scan – PDF Scanner)

डॉक्यूमेंट्स को स्कैन करने के लिए इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसका यूजर इंटरफेस काफी सिंपल है और यह क्रॉस-प्लेटफॉर्म डॉक्यूमेंट स्कैनर है. इसका उपयोग आप एंड्रॉयड, आईओएस स्मार्टफोन के साथ कर सकते हैं. इसकी मदद से चीजों को तेजी यानी सिंगल टैप में स्कैन कर उसे पीडीएफ या फिर जेपीईजी में कनवर्ट किया जा सकता है. यह पेज फ्रेम को डिटेक्ट कर, कलर को इनहांस, व्हाइट और ब्लैक कलर को बैलेंस करता है. इसमें बेसिक एडिटिंग टूल्स दिए गए हैं, जैसे ऑटो क्रॉपिंग ऐंड आर्काइविंग आदि. यहां पर स्कैन डॉक्यूमेंट को आसानी से शेयर कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *