ये बातें आपकी शादीशुदा जिंदगी को हर रोज बनाती हैं बेहद खूबसूरत

नई दिल्ली: शादी एक कभी न टूटने वाला बंधन होता है, जिसे प्रत्येक भागीदारों (पति-पत्नी) द्वारा हर रोज मजबूत बनाने के लिए प्रयास किए जाते हैं। हालांकि, एक शादी को मजबूत बनाए रखने के लिए लगातार कुछ न कुछ करना ही पड़ता है। लेकिन अगर आप अपनी शादीशुदा जिंदगी पर हर रोज ध्यान दे रहे हैं तो हमारा यकीन मानिए आप एक सही राह पर हैं। हालांकि, कुछ लोग एक-दूसरे को महंगे-महंगे तोहफे, डिनर डेट्स या फिर साथ में कुछ क्वालिटी टाइम बिताकर अपनी शादी को मजबूत बनाने के प्रयास करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक शादी को खूबसूरत बनाने के लिए कुछ चीजें ऐसी भी हैं जो सबसे ज्यादा मायने रखती हैं।

डायमंड रिंग्स, फूलों का गुलदस्ता, विदेशी छुट्टियां और सेक्सलाइफ तो सिर्फ एक शादी में कुछ समय के लिए ही ठीक रहते हैं, जबकि शादी को मजबूत बनाने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना होता है जिसमें प्यार और एक-दूसरे की देखभाल काफी अहमियत रखती है।

देश, दुनिया और अपनी आस पास की ख़बरों के लिए यहां Click करें…

इस बात में कोई दोराय नहीं कि कुछ साल बाद किसी भी रिश्ते में शुरूआती उत्साह फीका पड़ने लगता है और ऐसे में जब बात शादी की हो तो यह स्थायित्व है, अगर इसे ढीला छोड़ दिया जाए तो यह और भी अधिक उबाऊ हो जाता है। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है कि अपनी शादीशुदा जिंदगी को मजबूत बनाने के लिए हर रोज कुछ न कुछ काम करते रहें…

सबसे पहले इस बात को सुनिश्चित करें कि आप दोनों हर दिन एक-दूसरे का ख्याल रखें। ऐसा करने से आप कभी भी जुदा नहीं होंगे। यदि आप दोनों एक-दूसरे के लिए अपने प्यार-सम्मान को व्यक्त कर रहे हैं, तो इस बात का भी ख्याल रखें कि आप एक-दूसरे के प्रति दयालु भी हों।

किसी भी रिश्ते में प्यार की कमी तब होती है जहां एक-दूसरे के बीच परस्पर दोस्ती का रिश्ता न हो, ऐसे में एक अच्छे पति-पत्नी बनने के लिए सबसे पहले एक-दूसरे के अच्छे दोस्त बनें। हमारा यकीन मानिए जब आप दोस्त के रूप में एक-दूसरे से लड़ना शुरू करते हैं तो बहुत सारे तर्क प्रासंगिक (relevant) लगने लगते हैं लेकिन फिर एक-दूसरे को माफ करना, दोस्तों के रूप में हंसी-मजाक करना आपकी शादीशुदा जिंदगी को और बेहतर बनाता है।

देश, दुनिया और अपनी आस पास की ख़बरों के लिए यहां Click करें…

एक शादीशुदा जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए इससे सरल कोई दूसरी चीज नहीं हो सकती। जी हां, एक-दूसरे से हर मुद्दे पर खुलकर बात करें। रियल कन्वर्सेशन हमेशा एक शादीशुदा जिंदगी में ऑक्सीजन की तरह काम करता है।

अपने जीवनसाथी को उनके द्वारा किए गए प्रयासों के लिए धन्यवाद कहते रहें। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि छोटी-छोटी चीजों पर अपने साथी को धन्यवाद कहना यह दर्शाता है कि आप उनके प्रयासों की सराहना करते हैं।

देश, दुनिया और अपनी आस पास की ख़बरों के लिए यहां Click करें…

हम केवल शारीरिक रूप से नहीं बल्कि भावनात्मक और मानसिक रूप से भी मतलबी हैं। लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि ऐसा आप अपने रिश्ते में भी करें। सबसे पहले आपको यह समझने की जरूरत है कि आपको अपने जीवनसाथी की आवश्यकता क्यों है? ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यही छोटी-छोटी बातें आप दोनों को एक-दूसरे के करीब लेकर आती हैं।

चाहे वह बिस्तर पर गीला तौलिया हो, या कपड़ों का ढेर। इन छोटी चीजों को नजरअंदाज करने की कोशिश करें। कई बार अपनी चिंताओं को हवा दें, लेकिन इसे आदत न बनाएं। वह जैसे हैं उन्हें उसी रूप में स्वीकार करें और साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि आप कुछ चीजें कभी नहीं बदल सकते।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *