फोन में स्टोरेज की कमी? तो इन तरीकों से बढ़ाएं स्पेस

नई दिल्ली: फोन में रैम और स्टोरेज बहुत बड़ा रोल प्ले करते हैं। आपने देखा होगा कि कई बार जब फोटो क्लिक करने या फिर विडियो बनाने या कुछ डाउनलोड करने की बारी आती है तो फोन में स्टोरेज कम होने का अलर्ट मिलता है। स्टोरेज कम होने की वजह से आप न तो कुछ डाउनलोड ही कर पाते हो और न ही कोई फोटो क्लिक। ऐसे में हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं, जिनसे आप अपने फोन की स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं…

देश, दुनिया और अपनी आस पास की ख़बरों के लिए यहां Click करें…

1- फोन की स्टोरेज प्रॉब्लम को दूर करने के लिए इसे कंप्यूटर से अटैच कर फाइल्स को डिलीट कर स्पेस बनाई जा सकती है, लेकिन कई बार आपको तुरंत ही स्टोरेज कम करने की ज़रूरत पड़ जाती है। और ज़रूरी नहीं कि हर वक्त आपके पास कंप्यूटर उपलब्ध हो। ऐसे में सबसे पहले तो यह देख लें कि आपके फोन में ऐसे कौन-से ऐप्स हैं जो सबसे ज़्यादा स्पेस ले रहे हैं।

2- अगर आपके पास ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो उसमें आप सेटिंग्स में जाकर कैशे क्लियर कर लें। इससे फोन की स्टोरेज बढ़ जाएगी। जो काम के ऐप्स न हों, उन्हें आप डिलीट कर दें। ऐसा करके फोन की स्टोरेज बढ़ जाएगी।

3- अगर आप आईफोन यूज़र हैं, तो इसके लिए settings में जाकर General पर क्लिक करें और फिर उसके बाद ‘स्टोरेज और आईक्लाउड स्टोरेज पर क्लिक करें। अब Main Storage में जाएं। यहां फोन का स्टोरेज और उसका डिविजन दिख जाएगा। यहां से आप देखकर उन फाइल्स को हटा सकते हैं जो काम की नहीं हैं।

देश, दुनिया और अपनी आस पास की ख़बरों के लिए यहां Click करें…

4- कई बार हम ईमेल से जुड़ी फाइल्स भी डाउनलोड कर लेते हैं जो फोन में ही सेव हो जाती हैं। ये भी फोन में काफी स्पेस लेती हैं।इसलिए इन्हें भी डिलीट कर दें।

5- अगर आपको लगता है कि आपने फोन से सब बेकार चीजें हटा दी हैं और उसके बावजूद भी स्टोरेज ज़्यादा नहीं बढ़ पाा है, तो बेहतर होगा कि आपने जो फोटोज़, विडियोज़ और अन्य काम की चीजें फोन में रखी हैं, उन्हें क्लाउड स्टोरेज में सेव कर लें। किसी भी डेटा को आर्काइव करने के लिए क्लाउड स्टोरेज बेहतर ऑप्शन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *