WiFi या मोबाइल डेटा हुआ स्लो? इन टिप्स से बढ़ जाएगी इंटरनेट स्पीड

नई दिल्ली: कोरोना वायरस की वजह से लगाए गए लॉकडाउन में अब ढील जरूर दे दी गई है लेकिन ढेर सारे यूजर्स अब भी घर से ही काम कर रहे हैं और बाहर निकलने से बच रहे हैं। इस दौरान इंटरनेट का इस्तेमाल भी पहले से कई गुना बढ़ गया है। यूजर्स ऑनलाइन गेमिंग करने, वर्क फ्रॉम होम करने और स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म्स पर विडियो देखने के लिए भी इंटरनेट खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि, पहले से ज्यादा इस्तेमाल ही इंटरनेट की अपलोड और डाउनलोड स्पीड कम होने की वजह भी बना है। अगर आपकी
इंटरनेट स्पीड स्लो है तो हम इसे फिक्स करने के टिप्स लेकर आए हैं…

कैसे चेक करें इंटरनेट स्पीड?
डेस्कटॉप या लैपटॉप पर इंटरनेट स्पीड चेक करने के लिए आपको वेब ब्राउजर में जाकर कोई भी स्पीड टेस्टिंग वेबसाइट जैसे speedtest.net या fast.com पर जाना होगा। इसके बाद अपने आप डाउनलोड और अपलोड स्पीड आपको दिख जाएगी। मोबाइल पर भी आप इन साइट्स को ब्राउजर में ओपन कर सकते हैं, या फिर गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से ऐप्स डाउनलोड कर भी टेस्टिंग कर सकते हैं।

देश, दुनिया और अपनी आस पास की ख़बरों के लिए यहां Click करें…

WiFi स्पीड ऐसे होगी बेहतर
– अगर आप वर्क-फ्रॉम-होम कर रहे हैं और आपके 2Mbps प्लान की मैक्सिमम स्पीड 100Mbps है तो वर्कलोड की वजह से आपको मैक्सिमम स्पीड नहीं मिलेगी। ऐसे में आप इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर से बात कर सकते हैं और बेहतर प्लान चुन सकते हैं।

– इसके अलावा कई बार लगातार ऑनलाइन रहने की वजह से राउटर गर्म हो जाता है और कई ऑपरेशन इश्यू सामने आ सकते हैं। ऐसे में वाई-फाई राउटर को रीबूट करना काम कर सकता है।

देश, दुनिया और अपनी आस पास की ख़बरों के लिए यहां Click करें…

– अगर इसके बाद भी स्पीड बेहतर ना हो तो आपको एक बार में कम डिवाइसेज को वाई-फाई से कनेक्ट करना चाहिए, इस तरह बेहतर स्पीड मिल सकती है।

– इसके अलावा अगर वाई-फाई से कनेक्ट कोई डिवाइस अपडेट हो रहा है, तो बाकी डिवाइसेज पर स्पीड तेजी से कम हो सकती है। इसपर भी ध्यान दें।

ऐसे बढ़ाएं मोबाइल डेटा की स्पीड
– सबसे पहले देखें कि आपके डिवाइस को पूरे सिग्नल मिल रहे हैं या नहीं, इसका असर स्पीड पर पड़ता है।

– चेक करें कि कहीं आपने डेली डेटा खत्म तो नहीं कर दिया, कई बार गेम खेलने या मूवी देखने भर से कुछ घंटे में ही डेटा खत्म हो जाता है और स्पीड कम हो जाती है।

– कई बार डिवाइस का एयरप्लेन मोड ऑफ करने के बाद ऑन करने से बेहतर स्पीड मिलती है क्योंकि नेटवर्क दोबारा सबसे करीबी टावर से कनेक्ट हो जाता है।

देश, दुनिया और अपनी आस पास की ख़बरों के लिए यहां Click करें…

– मोबाइल अपडेट्स के दौरान भी स्पीड कम हो जाती है, ऐसे में बैकग्राउंड में ऐप्स ना चलें और अपडेट ना हों तो बेहतर स्पीड मिलेगी।

– डिवाइस की नेटवर्क सेटिंग्स में बदलाव कई बार बेहतर स्पीड देता है, आप चाहें तो उसे रीसेट और डिवाइस को रीबूट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *