केंद्रीय विद्यालयों में क्लास 1 व 2 में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू, जानें कैसे करना है आवेदन

नई दिल्ली: देश के विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों (Kendriya Vidyalaya) में कक्षा 1 और 2 में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म जारी कर दिया है। जो पैरेंट्स अपने बच्चों का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय में कराना चाहते हैं, वे केवीएस की आधिकारिक वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन / आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति देखते हुए पैरेंट्स को स्कूल विजिट करने से मना किया गया है। आवेदन की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही पूरी करनी है।

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने इस संबंध में 17 जुलाई 2020 को विस्तृत नोटिफिकेशन जारी किया था। इस नोटिफिकेशन के अनुसार, केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा 1 में एडमिशन के लिए आज, यानी 20 जुलाई 2020 को सुबह 10 बजे से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। रजिस्ट्रेशन / आवेदन की अंतिम तारीख 7 अगस्त 2020 (शाम 7 बजे तक) है।

देश, दुनिया और अपनी आस पास की ख़बरों के लिए यहां Click करें…

ऐप से भी आवेदन
केंद्रीय विद्यालय क्लास 1 में एडमिशन के लिए केवीएस एंड्रॉयड मोबाइल ऐप (KVS App) से भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। रजिस्ट्रेशन फॉर्म इस ऐप पर भी उपलब्ध है। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के बाद इसकी सॉफ्ट कॉपी स्कैन कर लें। फिर इस स्कैन्ड कॉपी को संबंधित केंद्रीय विद्यालय को उनकी संबंधित ईमेल आईडी पर भेज दें।

क्लास 2 के लिए आवेदन
केंद्रीय विद्यालयों में क्लास 2 में खाली सीटों पर एडमिशन के लिए भी आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए 20 जुलाई 2020 से लेकर 25 जुलाई 2020 शाम 4 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। दूसरी कक्षा के लिए आवेदन फॉर्म ऑफलाइन मोड पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

कब आएगी लिस्ट
पहले राउंड के लिए प्रोविजनल सेलेक्टेड स्टूडेंट्स की लिस्ट और रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स की वेटिंग लिस्ट 11 अगस्त 2020 को केवीएस की वेबसाइट पर जारी की जाएगी। अगर पहले राउंड के बाद सीटें खाली रह जाती हैं, तो दूसरे राउंड की लिस्ट 24 अगस्त को जारी होगी। फिर भी सीटें खाली रह जाने पर थर्ड लिस्ट 26 अगस्त को जारी की जाएगी। फाइनल सेलेक्शन लिस्ट अगस्त के अंत में आएगी।

देश, दुनिया और अपनी आस पास की ख़बरों के लिए यहां Click करें…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *