उमस भरी गर्मी में Work From Home से सेहत पर पड़ रहा असर, जानें कुछ खास टिप्स

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के चलते लोग लंबे समय से वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर रहे हैं. इस उमस भरी गर्मी में जो बहुत ही मुश्किल लगता है. कई शहरों में पारा बढ़ चुका है. बाहर सूरज कहर बरपा रहा है तो घर के भीतर भी तेज आंच आ रही है. ऐसे में उन्हें यह जानना बेहद जरूरी है कि तेज गर्मी में वर्क फ्रॉम होम में काम करते वक्त क्या सावधानियां बरतनी चाहिए.

बदलें होम ऑफिस की जगह
अपना होम ऑफिस बदलते तापमान के हिसाब से बदल लें. घर में ऐसे जगह चुनें, जहां रोशनी के साथ तापमान कम हो. धूप सीधी उस जगर पर न आए. होम ऑफिस घर की सबसे ठंडी जगह पर हो तो अच्छा है.

देश, दुनिया और अपनी आस पास की ख़बरों के लिए यहां Click करें…

घर में धूप आने से रोकें
घर में अगर सीधे धूप आ रही है तो उसे पर्दे आदि लगाकर रोक दें. वरना यह सीधी धूप कमरे का तापमान बढ़ा देगी और काम करना मुश्किल हो जाएगा. इसके साथ आपकी सेहत पर भी इसका प्रभाव पड़ेगा.

पानी पीते रहें
गर्मी में अगर घर पर रहते हैं तो रोज कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए. वहीं बाहर निकलने पर पांच लीटर तक पी सकते हैं. हर 15 से 20 मिनट पर एक कप लिक्विड जरूर पिएं. वहीं शरीर को डिहाईड्रेट करने वाले लिक्विड जैसे, कॉफी, चाय और साफ्ट ड्रिंक से सेवन से बचना चाहिए.

देश, दुनिया और अपनी आस पास की ख़बरों के लिए यहां Click करें…

कम खाएं
गर्मी के दिन में खाना थोड़ा कम खाना चाहिए. वहीं खाने में फाइबर (Fiber) और प्राकृतिक जूस की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए. ज्यादा प्रोटीन (Protein) वाले खाने से बचना चाहिए.

क्या खाएं
गर्मी में खीरा, तरबूज, आम, नारियल पानी, नींबू पानी, सत्तू, दही, छाछ और खरबूजे का सेवन करें. ताजे मौसमी फल जैसे-खीरा, ककड़ी भी खाएं.

सुबह जल्दी शुरू काम करें
अगर आप के काम में अपने हिसाब से काम का समय चुनने की आजादी है तो सुबह जल्दी-जल्दी काम शुरू करना चाहिए. उस वक्त तापमान कम होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *