गूगल सर्च में आएगा आपका भी नाम! ये है Google का नया फीचर

नई दिल्ली: अगर आप चाहते हैं कि लोग आपको गूगल (Google) पर सर्च करें और आपके बारे में जानें तो इसके लिए आपको सेलेब्रिटी बनने की जरूरत नही है. गूगल ने आपकी पहचान दुनिया के सामने लाने का इंतजाम कर दिया है. गूगल ने People Cards फीचर को भारत में लॉन्च कर दिया है.

ये एक तरह का वर्चुअल विजिटिंग कार्ड (Virtual Visiting Card) होता है. जिसकी मदद से आप किसी भी व्यक्ति को गूगल सर्च में जाकर खोज सकते हैं, या फिर कोई भी व्यक्ति आपको खोज सकता है. इसमें आपके बारे में वही जानकारी दुनिया को दिखेगी जो आप चाहेंगे.

बताते चलें कि भारत में इसकी जरूरत इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि यहां एक ही नाम कई लोगों के होते हैं.

देश, दुनिया और अपनी आस पास की ख़बरों के लिए यहां Click करें…

Google People Cards में क्या होगा?

गूगल ने भारत की विशाल आबादी को देखते हुए कई फीचर्स (Features) जोड़े हैं. जैसे कोई भी व्यक्ति सिर्फ एक ही कार्ड बना सकेगा. इस कार्ड की जांच पड़ताल के बाद ही इसे जारी किया जाएगा. हर कार्ड में व्यक्ति की फोटो (Photo), व्यवसाय, लोकेशन का ब्यौरा देना होगा, जिससे एक ही नाम वाले दूसरे कार्ड्स से अलग किया जा सके.

यूजर चाहे तो इस कार्ड में अपनी पढ़ाई लिखाई, कॉन्टैक्ट, गांव और सोशल मीडिया प्रोफाइल्स जैसी जानकारियां भी जोड़ सकेगा. यूजर का अपने कार्ड पर पूरा नियंत्रण होगा, वो जब चाहे अपनी जानकारियां मिटा सकेगा और अपडेट (Update) कर सकेगा. इसके अलावा अगर यूजर कार्ड को हमेशा के लिए बंद करना चाहे तो भी कर सकेगा. इसके बाद गूगल सर्च में यूजर का नाम कभी नहीं दिखेगा. गूगल ने ये फीचर अभी मोबाइल सर्च के लिए बनाया है. ये फीचर अभी वेब के लिए उपलब्ध नहीं है.

देश, दुनिया और अपनी आस पास की ख़बरों के लिए यहां Click करें…

Google People Card कैसे बनाएं?

पीपल कार्ड बनाना बेहद आसान है. सबसे पहले आपको अपने गूगल अकाउंट में लॉग-इन करना होगा. इसके बाद यूजर को अपना नाम गूगल में जाकर सर्च करना होगा या टाइप करना होगा ‘Add me to Search’. सबसे पहले यूजर को गूगल सर्च में एड करना होगा. इसके बाद यूजर अपना कार्ड बनाना शुरू कर सकता है. आप अपने कार्ड में मनचाही फोटो लगा सकते हैं. उसके नीचे अपने बारे में छोटा से ब्यौरा (Profile) भी लिख सकते हैं. अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल्स (Social Media Profile), ई-मेल वगैरह की जानकारी डालकर सेव करते ही आपका कार्ड तैयार हो जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *